Type Here to Get Search Results !

भविष्य निधि (पीएफ) निकासी नियम 2019: ईपीएफओ इन मामलों में आंशिक / समय से पहले निकासी की अनुमति देता है

भविष्य निधि (पीएफ) निकासी नियम 2019: ईपीएफओ इन मामलों में आंशिक / समय से पहले निकासी की अनुमति देता है

नई दिल्ली: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO), कर्मचारी भविष्य निधि नियामक, के पास समय से पहले निकासी की सुविधा है जिसके साथ भविष्य निधि शेष से निश्चित अनुपात निकाला जा सकता है।  हालांकि, व्यक्तिगत को केवल बेरोजगारी के मामले को छोड़कर परिपक्वता के पूरा होने से पहले भविष्य निधि खाते से आंशिक राशि निकालने की अनुमति है।

 ईपीएफओ के अनुसार, बच्चे के विवाह, उनकी उच्च शिक्षा, होम लोन का पुनर्भुगतान, आकस्मिक चिकित्सा की स्थिति, घर का रेनोवेशन, घर की खरीद या निर्माण, जमीन की खरीद और एक निश्चित अवधि में व्यक्ति भविष्य निधि शेष को वापस लेने के पात्र हैं।  सेवानिवृत्ति से पहले की उम्र।

 कर्मचारियों के भविष्य निधि (ईपीएफ) खाते को शामिल करने के पीछे वेतनभोगी वर्ग के बीच अनिवार्य बचत की आदत का पता लगाना प्रमुख उद्देश्य था।  8.55 प्रतिशत की आकर्षक ब्याज दर के साथ, सेवानिवृत्ति की आयु तक एक बड़ा कोष बनाया जा सकता है।  इससे पहले पिछले महीने, श्रम मंत्री संतोष गंगवार ने कहा था कि श्रम मंत्रालय जल्द ही 2018-19 के लिए कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) पर 8.65 प्रतिशत की ब्याज दर की सूचना देगा।

 हालांकि, लोगों की तत्काल आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए कुछ प्रावधानों को रखा गया है, जिसके तहत किसी व्यक्ति को ईपीएफ खाते से समय से पहले निकासी की अनुमति है।

 भविष्य निधि (पीएफ) निकासी नियम 2019

 बेरोजगारी: ईपीएफ के नवीनतम नियमों के अनुसार, किसी व्यक्ति को नौकरी छोड़ने के बाद एक महीने के लिए बेरोजगार होने पर कुल ईपीएफ शेष राशि का 75 प्रतिशत तक निकालने की अनुमति है।  यदि व्यक्ति दो महीने से अधिक समय तक बेरोजगार रहता है, तो ईपीएफ शेष राशि का शेष 25 प्रतिशत वापस लिया जा सकता है।
 सेवानिवृत्ति: 54 वर्ष की आयु प्राप्त करने और सेवानिवृत्ति के एक वर्ष के भीतर / सेवानिवृत्ति (जो भी पहले हो) के बाद, एक व्यक्ति भविष्य निधि शेष का 90 प्रतिशत तक वापस लेने के लिए पात्र है।
 बच्चों की शादी / शिक्षा: बच्चों के विवाह या पोस्ट मैट्रिक शिक्षा के लिए मौद्रिक आवश्यकता के मामले में, आप कर्मचारी हिस्सेदारी का 50 प्रतिशत हिस्सा ब्याज के साथ-साथ 7 साल पूरा होने पर ही निकाल सकते हैं।
 विकलांग: विकलांग लोगों के मामले में, ईपीएफओ निकाय विकलांगों के खाते में कठिनाई को कम करने के लिए उपकरण खरीदने के लिए ईपीएफ शेष राशि से आंशिक निकासी की अनुमति देता है।  इसके तहत, एक व्यक्ति छह महीने के मूल वेतन और महंगाई भत्ते (डीए) या कर्मचारियों के हिस्से को ब्याज या उपकरण की लागत के साथ निकाल सकता है, जो भी कम से कम हो।
 बीमारी: कुछ मामलों में बीमारी के इलाज के लिए व्यक्ति ईपीएफ बैलेंस से आंशिक निकासी के लिए आवेदन कर सकता है।  स्व-उपयोग के लिए या परिवार के सदस्यों के इलाज के लिए, ईपीएफओ किसी व्यक्ति को 6 महीने की मूल मजदूरी और डीए या कर्मचारी के हिस्से को ब्याज सहित वापस लेने की अनुमति देता है, जो भी सबसे कम हो।
 ऋण चुकौती: गृह ऋण ईएमआई के पुनर्भुगतान के लिए, एक व्यक्ति 36 महीने की मूल मजदूरी और कर्मचारी और नियोक्ता के कुल या ब्याज और कुल बकाया मूलधन और ब्याज के साथ, जो भी कम से कम, 10 साल पूरा करने के बाद वापस लेने के लिए पात्र है  सदस्यता की अवधि।
 भूमि / घर की खरीद: एक व्यक्ति को EPFO ​​के सदस्य के रूप में केवल पाँच साल पूरा होने के बाद ही भूमि या मकान खरीदने के लिए EPF खाते से आंशिक रूप से निकासी की अनुमति दी जाती है।  साइट के अधिग्रहण सहित घर / फ्लैट / मकान की खरीद के उद्देश्य से, एक व्यक्ति को ब्याज या कुल लागत या 24 महीने की मूल मजदूरी और डीए (साइट की खरीद के लिए) के साथ कर्मचारी और नियोक्ता के कुल हिस्से को वापस लेने की अनुमति है /  36 महीने की मूल मजदूरी और डीए (घर / फ्लैट / निर्माण की खरीद के लिए), जो भी कम हो।
 हाउस रेनोवेशन: दिलचस्प बात यह है कि, EPFO ​​में सदस्य / पति / पत्नी के स्वामित्व वाले / संयुक्त रूप से पति / पत्नी के साथ संयुक्त रूप से सुधार / सुधार के लिए आंशिक समय से पहले निकासी का प्रावधान है।  इसके तहत, कोई भी व्यक्ति ब्याज या लागत के साथ 12 महीने की मूल मजदूरी और डीए या कर्मचारी का हिस्सा निकाल सकता है, जो भी सबसे कम हो।  इस सुविधा का दो बार लाभ उठाया जा सकता है, पहली बार, घर के पांच साल पूरे होने के बाद और दूसरी बार, 10 साल बाद पहली बार शेष राशि निकालने से

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.