Type Here to Get Search Results !

निशुल्क मोबाइल एंबुलेंस वैन की सुविधा का लाभ ले रहे क्षेत्र के पशुपालक

प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने 25 फरवरी को महेंद्रगढ़ से 70 मोबाइल एम्बुलेंस वैन को दी थी हरी झंडी

फिरोजपुर झिरका (डी.सी.नहलिया) पशुपालन एवं डेरी विभाग की ओर से  मोबाइल वैटनरी यूनिट के तहत निशुल्क मोबाइल एंबुलेंस वैन  की सुविधा का क्षेत्र के पशुपालक पूरा लाभ उठा रहे हैं । प्रदेश सरकार के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर द्वारा महेंद्रगढ़ जिले से 25 फरवरी को 70 मोबाइल एंबुलेंस वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था। जिसके तहत मेवात क्षेत्र के पशुपालकों के लिए में भी दो एंबुलेंस मोबाइल वैन की सुविधा देकर क्षेत्र की पशुपालकों को निशुल्क पशुओं की
फोटो: खंड के गांव में बीमार पशु का इलाज करते मोबाइल वैन चिकित्सक।
बीमारियों के निदान का लाभ देने के लिए उक्त मोबाइल वन क्षेत्र में काम कर रही है।  फिरोजपुर खंड के 90 गांव में प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मोबाइल एंबुलेंस  वैन सुविधा क्षेत्र के पशुपालकों के लिए वरदान साबित हो रही है। जिसके माध्यम से पशुपालकों को पशुओं के इलाज, कृत्रिम गर्भाधान, लैब टेस्ट सहित अन्य इलाज की सुविधाएं निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही है। जानकारी देते हुए डॉक्टर कुलवीर पशु चिकित्सक मोबाइल एंबुलेंस वैन ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा क्षेत्र के पशुपालकों के लिए पशुओं में किसी भी प्रकार की बीमारी का मौके पर निदान करने के लिए एक हेल्पलाइन नंबर 1962 जारी किया गया है। जिस पर कॉल करने पर जिस भी गांव में पशु बीमार है ,मोबाइल वैन की टीम मौके पर पहुंचकर पशुओं का निशुल्क इलाज करने का काम कर रही है। उन्होंने बताया कि लगभग दो माह में 230 से अधिक पशुपालकों की कॉल पर ग्रामीण हल्का में पहुंचकर बीमार पशुओं के इलाज करने का काम मोबाइल वैन यूनिट द्वारा किया गया है। क्षेत्र के पशुपालक जुनैद मालिक, देवेंद्र, मुकेश ,भीम पटेल ,सोहनलाल गुर्जर , अशोक, श्यामलाल, अब्दुल ,राशिद , उस्मान ,अख्तर इत्यादि ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा पशुओं की बीमारी की रोकथाम को लेकर जो मोबाइल एंबुलेंस सेवा उपलब्ध कराई गई है। उसका क्षेत्र के पशुपालकों को पूरा लाभ  मिल रहा है। 

 वर्जन कॉलम:-

पशुपालन विभाग के उप निदेशक डा. विरेंद्र सहरावत ने बताया कि इन एंबुलेंस के माध्यम से पशुपालकों को पशुओं के इलाज, कृत्रिम गर्भाधान सहित विभिन्न प्रकार के इलाज लैब टेस्ट की मोबाइल सुविधा निशुल्क उपलब्ध करवाई जा रही हैं।

 




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.