Type Here to Get Search Results !

मजबूत हड्डियों के लिए जरूरी है कैल्शियम, अपनाये ये 8 आहार

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध सबसे बढ़िया स्त्रोत माना जाता है। मगर कुछ लोगों को दूध पीना पसंद नहीं होता। ऐसे में आप अन्य चीजों का सेवन करके कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ 8 फूड्स के बारे में बताएंगे, जिससे आप शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा कर सकते हैं। चलिए जानते हैं शरीर के लिए कैल्शियम क्यों जरूरी है और कैसे इसकी कमी को पूरा किया जा सकता है।
शरीर के लिए क्यों जरूरी है कैल्शियम?
कैल्शियम नर्वस सिस्टम के माध्यम से मांसपेशियों को गतिशील बनाता है। अगर खून में निश्चित मात्रा में कैल्शियम घुला हुआ है तो शरीर की कोशिकाएं हर पल कार्य करने के लिए सक्रिय रहेंगी। इससे हड्डियां तो मजबूत होने के साथ हाई ब्लड प्रैशर, कैंसर और डायबिटीज से भी बचाव होता है।
बढ़ती उम्र में क्यों जरूरी है कैल्शियम?
30 साल की उम्र तक हड्डियां पूरी तरह विकसित हो जाती है लेकिन शरीर को कैल्शियम की जरूरत तब भी होती है। इस समय प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिदिन 1500 मि.ली कैल्शियम की जरूरत होती है। इस उम्र में कैल्शियम की कमी होने पर हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और साथ ही इससे कैंसर, दिल व ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा भी बढ़ जाता है।
महिलाओं में होती है सबसे ज्यादा कमी
पुरूषों के मुकाबले महिलाओं में कैल्शियम की कमी ज्यादा देखने को मिलती है। ऐसे इसलिए होता है क्योंकि पीरियड्स, प्रेग्नेंसी व मेनोपॉज के समय उनके शरीर में कैल्शियम की खपत बढ़ जाती है। ऐसे में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को इसकी जरूरत भी ज्यादा होती है।
कैल्शियम से भरपूर फूड्स
1.बीज
चिया सीड्स, अलसी, कद्दू और तिल के बीज कैल्शियम के अच्छे स्रोत होते हैं। इनमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा-3 फैटी एसिड भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जिसका सेवन आपको स्वस्थ रखने में मदद करेगा।
2. दही
एक कप प्लेन दही में 30 प्रतिशत कैल्शियम के साथ-साथ फास्फोरस, पोटेशियम और विटामिन ठ2 और ठ12 होता है। ऐसे में अगर आप दूध नहीं पीते तो इसका सेवन कर सकते हैैं।
3. बीन्स
एक कप बीन्स में 24 प्रतिशत तक कैल्शियम होता है इसलिए बीन्स का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी पूरी हो जाती है।
4. पनीर
पनीर का सेवन करने से भी शरीर में कैल्शियम की कमी दूर होती है। इसमें कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन भी भरपूर मात्रा में होता है, जिससे आप कई हेल्थ प्रॉब्लम से बचे रहते हैं।
5. बादाम
बादाम खाने से सिर्फ दिमाग ही तेज नहीं होता है बल्कि हड्डियां भी मजबूत होती है क्योंकि बादाम में कैल्शियम पाया जाता है। ऐसे में आप भी बादाम को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
6. पालक
पालक में भी कैल्शियम की भरपूर मात्रा होती है। 100 ग्राम पालक में 99 मि.ली कैल्शियम होता है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हफ्ते में कम से कम 3 बार पालक जरूर खाएं।
7. सोया दूध या टोफू
अगर आपको दूध पीना पसंद नहीं है तो आप सोया दूध या टोफू को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इनमें कैल्शियम की मात्रा प्रचुर होती है।
8. भिंडी 
एक कटोरी भिंडी में 40 ग्राम कैल्शियम होता है। इसको हफ्ते में दो बार खाने से दांतों खराब नहीं होते और हड्डियां भी मजबूत होती हैं।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.