Type Here to Get Search Results !

बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान से होगा नूहं में शिक्षा विकास: उपायुक्त अजय कुमार ।

नुहू(हरिओम गोयल)निपुण भारत और निपुण हरियाणा के तहत नूंह जिले के खंड नगीना में चल रहे बुनियादी साक्षरता और संख्या ज्ञान के विषय पर तीन दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन अध्यापकों का उत्साहवर्धन लिए नूहं उपायुक्त श्री अजय कुमार ने बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान की आवश्यकता पर जोर दियाऔर साथ ही जिला शिक्षा
तीन दिवसीय कार्यशाला के अंतिम दिन अध्यापकों का उत्साहवर्धन लिए नूहं उपायुक्त श्री अजय कुमार 
पदाधिकारी डाॅ. अब्दुल रहमान जी, जिला कार्डिनेटर कुसुम मलिक और उनकी टीम मनीष, प्रीति, अन्य के आरपी, नगीना ब्लॉक कार्डिनेटर अजीत कुमार, संपर्क फाउंडेशन की ओर से जिला कार्डिनेटर हर्षित वर्मा व पिरामल फाउंडेशन से कृष्णा मोहन पोद्दार, गांधी फेलो सुमन एवं विष्णु मैजूद रहे| जिला शिक्षा पदाधिकारी माननीय डाॅ . अब्दुल रहमान जी ने  उपायुक्त का धन्यवाद देते हुए बाताया कि एफएलएन की कार्यशाला नूहं के शिक्षा विकास में मील का पत्थर साबित होगा | कुसुम मलिक ने बताया कि बच्चों को भयमुक्त वातावरण में सीखाना चाहिए जिससे बच्चों के मनोविज्ञान पर असर होता है और साथ ही बताया कि बच्चों को स्कूल के तैयार करने में स्कूल रेडिनेस माड्यूल एवं विद्या प्रवेश मदद करेगा|
रिसोर्स पर्सन प्रीति, व अशोक जैन ने हिंदी एवं अंग्रेजी भाषा विषय पर  छोटी-छोटी गतिविधियों के माध्यम से समझाया कि किस तरह बच्चे विभिन्न खेल के माध्यम से भाषा को सीख सकते है|   इसके बाद जिला कार्यकारी समन्वयक हर्षित वर्मा ने अंग्रेजी भाषा ज्ञान को समझाते हुए कहा कि बच्चे के पूर्व ज्ञान को स्वीकार करते हुए आगे के ज्ञान ओर अग्रसर करना है। कक्षा में एक से अधिक भाषा का इस्तेमाल करते हुए हमें बच्चे को एक खुला माहौल उपलब्ध कराना चाहिए
इन सब में सभी अध्यापकों ने सक्रिय भागीदारी दिखाई। अध्यापकों ने कहा की इस प्रशिक्षण से उनको एक ऊर्जा मिली है | कार्यशाला में प्रतिभाग करने के लिए ब्लाक शिक्षा अधिकारी हयात खान और सीएमजीजीए राजु राम ने  शिक्षकों को सर्टिफिकेट वितरण किए| कार्यक्रम की पूरी व्यवस्था आरोही स्कुल इनचार्ज विकास शर्मा  और उनकी टीम सदस्य सुनील कुमार प्रवक्ता और अन्य द्वारा की गई |

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
* Please Don't Spam Here. All the Comments are Reviewed by Admin.